BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

राष्ट्रीय पक्षी मोर व अन्य पक्षियों का शिकार। जाने पूरी खबर

1 min read

BBT Times , बीकानेर । श्रीकोलायत तहसील के लोहिया गांव की रोई में आज राष्ट्रीय पक्षी मोरो को जहरीला दाना डालकर 22 मोरों का शिकार 15 तितर का 1 कमेडी एक चिड़िया जहरीला चुग्गा डालकर शिकार किया गया है जीव रक्षा संस्था बीकानेर को सूचना मिलते ही वन विभाग श्री कोलायत एवं बीकानेर वन्य जीव DFO वीरेंद्र जोरा एवं कंट्रोल रूम को फोन कर सूचित किया गया एवं घायल मोरों के लिए पशु हॉस्पिटल गोगागेट संयुक्त निदेशक डॉ पूनम जी को सूचना दी जिन्होंने उनके द्वारा श्री कोलायत झझू से डॉक्टरों की टीम रवाना हुई।



घायल मोरो का उपचार मौके पर किया जाएगा ऐव जीव रक्षा संस्था के तहसील अध्यक्ष श्री हरिराम जी धायल कार्यकर्ता धर्माराम विश्नोई पेमाराम सियाग दिलीप नाथ सिद्ध मौके पर है घायल राष्ट्रीय पक्षी मोर एक तरफ किया जा रहा है बाकी उसी खेत के अंदर ऐसे 15 मोर घायल अवस्था में था जो पर भी उड़ाने पर उड़ नहीं सकते ऐसी स्थिति मोरों के इलाज के दौरान दम तोड़ दिया पर तत्काल किया जाएगा।

जीव रक्षा संस्था के कार्यकर्ताओं के द्वारा सहयोग से पक्षियों की जान बचाने का प्रयास किया लेकिन नहीं बचा सके मैं प्रयास कर रहे हैं इसका पता लगाकर राष्ट्रीय पक्षी मोरो के शिकारियों के खिलाफ वन्य जीव अधिनियम वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज कर शिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की जाए मोरों का शिकार लंबे समय से किया जा रहा है अभी तक वन विभाग ने कोई खुलासा नहीं किया है फॉरेंसिंग लैब में FSL रिपोर्ट भेज कर उनका पीछा छोड़ देते हैं फिर उनका कोई खुलासा नहीं करते 6 महीने तक उनकी जांच नहीं आती और इनका शिकार करने वालों को कोई अंकुश नहीं लगाया जा रहा है पिछले महीने नागौर में गाड़ी सहित शिकारियों को पकड़ा गया। जो गाड़ी के अंदर जहरीला चुग्गा वह मोर बरामद किया गया था और मोर के अंगों की तस्करी की जा रही है भारी संख्या में अब वन विभाग से कोई खुलासा किया है।

जीव रक्षा संस्था जीव प्रेमियों के सामने रखें पिछले सेरूणा में लुणकनसर खोखराना मोर शिकार ताल छापर मोर शिकार का मामला सामने आए थे उनका भी तो कोई खुलासा नहीं किया गया है जीव रक्षा संस्था को आक्रोश है कि यह कब तक इस प्रकार शिकार होते रहेंगे उनका खुलासा क्यों नहीं हो रहा है वन विभाग क्या कर रही है।

जीव रक्षा संस्था गंगाशहर बीकानेर के अध्यक्ष मोखराम जी धारणीया 9413770261

जर्नलिस्ट दिनेश गुप्ता की खबर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code

यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES