BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

डॉ. अम्बेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर बीकानेर के पेंटर कुछ इस तरह दी श्रधांजलि। जाने पूरी खबर

1 min read

BBT Times , बीकानेर के अर्टिस्ट विजय कुमार ने आज फिर एक बार अनोखी कला का प्रदर्शन करते हुए संविधान निर्माता डॉ भीमराव आंबेडकर जयंती की पूर्व संध्या पर पीपल के पत्ते पर डॉ अम्बेडकर का अद्भुत चित्र बनाकर उनको अनोखी श्रधांजलि दी जो आज पूरे शहर में वायरल हो रही है। और सोशल मीडिया के माध्यम से बहुत सराहना मिल रही है।



आर्टिस्ट विजय ने बातचीत में बताया पीपल के पत्ते पर महानायक को उकेरने का प्रयास मात्र है। क्योंकि “डॉ.भीमराव आंबेडकर का व्यक्तित्व वह बहुशाखी वृक्ष है,जिसके मूल में हैं शोषितो/उपेक्षितों को न्याय दिलाने की उनकी छटपटाहट। इसके लिए उन्होंने आजीवन संघर्ष किया। अपने भाषण व लेखन द्वारा जनता को सतत जाग्रत किया।उनके जीवनकाल में उनके कार्यों का ठीक-ठाक आकलन नही हो सका; आज उनके कार्यो ओर विचारों की ओर लोगों का ध्यान जा रहा है।उन्होंने स्वयं कहा था कि -“लोग मुझे समझ नहीं पाए है,मुझे अपेक्षित दृष्टि से देखा जाता है।एक समय आयेगा जब इस देश के लोग मुझे ठीक प्रकार से समझ पाएंगे और सम्मान करेगे; लेकिन जब तक ऐसा समय आएगा,तब तक मैं जीवित नहीं रहूँगा।उनका यह कथन सत्य सिद्ध हुआ।उनका जन्म शताब्दी वर्ष ‘सामाजिक न्याय वर्ष’ के रूप में मनाकर हमनें शायद अपनी गलती सुधारने की दिशा में शायद पहला कदम उठाया है।
इसी महापुरूष ने विद्या प्राप्ति के लिए कठिन तपस्या की,विद्या प्राप्ति के पशचात सामाजिक जीवन में प्रवेश किया ।महाड़ के चवदार तालाब का जलप्राशन कर विद्रोह का सूत्रपात किया। जनप्रोबधन के लिये ‘मुकनायक’ पत्र द्वारा पत्रकारिता का आरंभ किया।गोलमेज परिषदों में प्रतिनिधित्व किया।पूना समझौता ,धर्म परिवर्तन,विधिमंत्री आदि के रूप मे प्रगतिपथ पर बढ़ने वाले व्यक्तितत्व को इंगित किया।एक विद्रोही क्रांतिकारी नेता,लेखक, विचारक,विधिवेत्ता, पत्रकार,अर्थशास्त्री आदि बहुआयामी व्यक्तित्व वाले डॉ. आंबेडकर के आर्थिक ,सामाजिक, राजनीतिक व धार्मिक विचारों को वर्तमान परिप्रेक्ष्य में “दलित उद्धार” नाम पर घृणित वोट की राजनीति इस महापुरुष की आड़ में की जा रही है। उनके विचारों का सम्यक अर्थ लगाना देश हित में अनिवार्य हो गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES