BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

150 यूनिट से अधिक बिजली उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के बिल जमा नहीं कराने पर नहीं कटेगा कनेक्शन !

1 min read

BBT Times ,




बीकानेर। कोराना महामारी से उपजे संकट के चलते मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, उर्जा मंत्री डॉ बी डी कल्ला व जोधपुर डिस्कॉम के निर्देशानुसार शहर में बिजली आपूर्ति कर रही बिजली कम्पनी बीकेईएसएल ने घरेलू श्रेणी में 150 यूनिट प्रतिमाह बिजली का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के अप्रेल व मई में जारी होने वाले बिलों को 31 मई तक स्थगित कर दिया है। इन उपभोक्ताओं से न विलम्ब शुल्क नहीं लिया जाएगा और न कनेक्शन काटा जाएगा। अगर ये उपभोक्ता स्वेच्छा से बिल जमा कराते है तो उन्हें अगले बिल में 5 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। राज्य सरकार के आदेशानुसार 150 यूनिट प्रतिमाह से अधिक बिजली उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं को निर्धारित समय पर बिल जमा नहीं कराने पर विलम्ब शुल्क देना होगा।
बीकेईएसएल के सीओओ शान्तनू भट्टाचार्य ने बताया कि कम्पनी राज्य सरकार व जोधपुर डिस्कॉम के सभी आदेशों की पूरी तरह से पालना कर रही है। इन निर्देशों के तहत कृषि उपभोक्ताओं के मार्च में जारी बिल सहित अप्रेल व मई में जारी होने वाले बिल की राशि का भुगतान 31 मई तक स्थगित कर दिया गया है। इस दौरान इन उपभोक्ताओं से न तो विलम्ब शुल्क लिया जाएगा और न उनका कनेक्शन काटा जाएगा। इस श्रेणी के उपभोक्ताओं द्वारा अप्रेल व मई के बिलों की जितनी राशि का भुगतान अप्रेल व मई में किया जाएगा, उतनी ही राशि पर 5 प्रतिशत की छूट अगले महीने के बिल में समायोजित कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि जिन उपभोक्ताओं के यहां मीटर रीडिंग नहीं हो पाएगी, उन्हें जोधपुर डिस्कॉम की ओर से जारी आदेशानुसार पिछले चार महीने के औसत के आधार पर बिल जारी किए जाएंगे। लॉकडाउन के बाद वास्तविक मीटर रीडिंग के अनुसार आगे के बिल में पूर्व में जमा की गई कम या अधिक राशि को समायोजित कर दिया जाएगा।
औद्योगिक व व्यावसायिक कनेक्शन को भी राहत
लॉेकडाउन से मुक्त सरकारी, औद्योगिक व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को छोडकर शेष सभी सरकारी, औद्योगिक व व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के बिल में फिक्स्ड चार्ज की राशि का भुगतान लॉकडाउन अवधि के अनुपात में 31 मई तक स्थगित रहेगा। उक्त स्थगित की गई राशि बिल में अंकित तो होगी लेकिन देय राशि में शामिल नहीं होगी।
ऑनलाइन भुगतान का विकल्प
भट्टाचार्य ने बताया कि जोधपुर डिस्कॉम के निर्देश है कि उपभोक्ता अपने बिलों का भुगतान ऑनलाइन, नेट बैंकिंग, पेटीएम, अमेजन पे, रूपे, राजविद्युत एप व कम्पनी की वेबसाइट के माध्यम से भी कर सकते है। कम्पनी की वेबसाइट पर जाकर उपभोक्ताओं को बीकेईएसएल पर कन्टन्यू बटन पर क्लिक करना होगा। इसके अलावा चैक से बिल भुगतान करने के इच्छुक उपभोक्ता अपना चैक सम्बंधित सहायक अभियन्ता कार्यालय या पब्लिक पार्क स्थित कस्टमर केयर सेंटर के ड्ाप बॉक्स में डाल सकते हैं, जिसकी रसीद उन्हें एसएमएस या ईमेल से भेज दी जाएगी। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विद्युत उपभोक्ता के रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर विद्युत बिल के बारे में सूचना भेजी जा रही है जिसमें बिल की राशि भी अंकित है। अगर कोई उपभोक्ता आंशिक भुगतान करना चाहता है तो वह अपने क्षेत्र के सहायक अभियन्ता कार्यालय में सम्पर्क कर सकता है। उन्होंने बताया कि लॉकडाउन व कफ्यू के बावजूद बीकेईएसएल के तकनीकी कर्मचारी दिन रात बिजली आपूर्ति को बरकरार रखने का प्रयास कर रहे हैं। अभी औसतन 23 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जा रही है। इसके अलावा कम्पनी की टोल फ्री नम्बर सेवा भी 24 घंटे जारी है। उपभोक्ता हेल्पलाइन नम्बर 01413532000, 18001021912 व 18002001912 पर अपनी बिजली सम्बंधी शिकायतें दर्ज करा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code

यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES