BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

ऐप के जरिए मिलेगा डिजीटल पास, करना होगा आनलाइन आवेदन। जाने पूरी खबर

1 min read

BBT Times ,
लॉकडाउन के दौरान इमरजेंसी और अति आवश्यक परिस्थितियों में अब आमजन को तुरंत डिजिटल पास जारी करने का काम राजकाॅपसिटीजन एप या आॅनलाइन के माध्यम से किया जाएगा।
जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने बताया कि इस एप के जरिए आमजन थाने या सरकारी कार्यालयों में जाए बिना आॅनलाइन आवेदन कर पास प्राप्त कर सकता है। गौतम ने बताया कि राजस्थान पुलिस द्वारा आम नागरिकों को राजकॉप सिटीजन एप के माध्यम से ये सेवाएं उपलब्ध करायी गई है। आम नागरिकों द्वारा इसे प्लेस्टोर या एप स्टोर से डाउनलोड या इंस्टाल किया जा सकता है। गौतम ने बताया कि इस एप को लॉगिन करने के लिए एसएसओ आईडी की आवश्यकता होगी, अथवा कोई भी व्यक्ति वेब आधारित व्यवस्था पर लाॅगिन कर पास के लिए आॅनलाइन आवेदन कर सकता है।
आवेदन के लिए नहीं काटने होंगे चक्कर
गौतम ने बताया कि पास के लिए सम्बंधित को थाने या अन्य किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है, राजकाप सिटीजन एप में एसएसओ आईडी के द्वारा लाॅगइन कर आवश्यक विवरण की पूर्ति कर आवेदन किया जा सकता है या मचंेेण्तंरंेजींदण्हवअण्पद पर लाॅग इन कर पास के लिए आवेदन कर सकते हैं। सिटीजन ऐप पर दर्ज ई मेल के जरिए पास भेज दिया जाएगा तथा पास के साथ वाहन परमिशन भी क्यूआरकोड के साथ प्राप्त हो सकेगा। यदि सम्बंधित प्रार्थी का आवेेदन अस्वीकृत किया जाता है तो अस्वीकृत करने के कारण सहित सम्बंधित को ई मेल भेजा जाएगा।
गौतम ने बताया कि सम्बंधित व्यक्ति एंट्री फार्म भरने के दौरान थाने का चयन मैप पर कर अपनी लोकेशन मार्क कर सकते हैं। आवेदन फार्म में फोटो, पहचान पत्र एवं अन्य दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
प्रशासन द्वारा आॅफलाइन पास प्राप्त करने के बावजूद डिजीटल पास के लिए आवेदन किया जा सकता है ताकि फोटो मय पास व क्यूआरकोड प्राप्त किया जा सके जिसे वाहन पर चस्पा किया जा सके। गौतम ने बताया कि आवेदक द्वारा व्यक्तिगत श्रेणी में आवेदन करने पर सम्बंधित पुलिस अधीक्षक को आवेदन प्राप्त होगा जबकि कंपनी या फर्म श्रेणी में आवेदन करने पर आवेदक द्वारा आॅनलाइन फार्म में चयन किए गए विभाग को उसकी मैपड ई मेल आईडी पर निस्तारण के लिए आवेदन प्राप्त होगा। गौतम ने अनुमति पत्र जारी करने के सम्बंध में पुलिस अधीक्षक को नियमानुसार कार्यवाही करने को कहा है।
ई पास की होगी डिजीटल जांच
जिला कलक्टर ने बताया कि ई पास को फील्ड में तैनात पुलिसकर्मी राजकाॅप आफिसियल मोबाइल एप के माध्यम से पास का नम्बर, वाहन पर चस्पा मोबाइल नम्बर या क्यूआरकोड को स्कैन कर पास की वैद्यता की जांच कर सकते हैं।
महिलाओं के लिए विशेष सुरक्षा उपलब्ध
राजकॉप सिटीजन एप के माध्यम से महिला सुरक्षा की सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। कोई भी महिला पुलिस की निगरानी में कहीं भी यात्रा कर सकती है। महिला द्वारा इस विकल्प पर क्लिक कर अपनी यात्रा संबंधी विवरण भरा जा सकता है और उसके संबंध में कोई भी फोटो विडियो को अपलोड किये जा सकते है। इस फीचर में महिला को अपने परिचितों के मोबाईल नम्बर जोडे जाने एवं महिला द्वारा एसएमएस टैकिंग के चैकबाक्स का चयन करने पर पुलिस नियत्रंण कक्ष के साथ-साथ महिला के उन परिचितों को भी थोड़े-थोड़े अन्तराल पर महिला की लोकेशन जरिये मैसेज शेयर की जाती है, ताकि यात्रा के दौरान किसी भी तरीके की समस्या होने पर पुलिस के साथ साथ उसके परिचित भी तत्काल सहायता के लिए उपलब्ध हो सके।



Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code

यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES