BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

Lockdown2: करोना वायरस संक्रमण का भय और लॉक डाउन व्यापक प्रभाव- सविता गौड

1 min read

BBT Times,



करोना वायरस संक्रमण का भय और लॉक डाउन का व्यापक असर लोगो के सामाजिक ,आर्थिक एवम् व्यक्तिगत व्यवहार पर पड़ रहा है। स्थिति सामान्य होने के बाद भी लोगो के जहन में सोशल डेस्टेंडिंग ,आइसोलेशन, जैसे शब्द कुछ समय तक बने रहेंगे। आज सम्पूर्ण भारत में लॉक डाउन है ।एहतियात के तहत सभी कंपनियां, कारखाने, स्कूल, कॉलेज आदि सभी बंद कर दिए गए है।इस लॉक डाउन से मानव जाति के व्यवहार पर नकारात्मक व सकारात्मक दोनों प्रभाव देखने को मिलेंगे।
कंपनियां अपने कर्मचारियों को
वर्क फ्रॉम होम (घर से काम) करने को प्रोत्साहित कर रही है ।परिवार को पर्याप्त समय मिल रहा है । सीमित सुविधाओं में खुशी की तलाश की जा रही है। इन सब बातो को देखते हुए ये स्पष्ट है कि भविष्य में रहन सहन, खाने पीने,सामाजिक मेलजोल ओर कामकाज सम्बन्धी व्यवहार और आदतों में बदलाव की पूरी संभावना है।
लॉक डाउन के सहारे प्रकृति ने सारी दुनिया को सकारात्मक संदेश देने की कोशिश की है ।अगर इस संदेश समझे तो पाएंगे कि दुनिया के आधिकांश शहरों में सांस तोड़ती हवा साफ हुई है ।हर समय धुएं से काला दिखने वाला आसमान अब नीला दिखाई देने लगा है। नदियों में जल स्वच्छ होने लगा है। लोग एकांकी से सयुक्त परिवार की ओर लौट रहे है।
करोना जैसे वायरस का आक्रमण भी प्रकृति का संतुलन बिगड़ने से हुआ है।आधुनिकता की अंधी दौड़ मेआज पूरी दुनियां ने प्रकृति का बेशुमार दोहन किया है।जिसका परिणाम आज हम भोग रहे है।
आज भारत देश की 65 से 70 प्रतिशत अर्थव्यवस्था असंगठित है । ऐसे में लॉक डाउन का अधिक प्रभाव रेहड़ी वाले और ऑटो ड्राईवर जैसे लोगो पर पड़ा है जिनके लिए आने वाला समय चुनौती पूर्ण हो।
भारतीय अर्थव्यवस्था की स्थति करोना महामारी होने के पहले से ही बिगड़ी हुई थी जितनी भी रेटिंग एजेंसियां है उन्होंने भारत के विकास दर के वृद्धि अनुमान में लगातार गिरावट दर्ज कराई थी ।उनके अनुसार भारत में महंगाई और बेरोज़गारी दर उच्च स्तर पर है।
मगर इन सभी पहलुओं की कीमत बहुत भारी है। इसलिए बेहतर तो यही है कि इस महामारी से जितनी जल्दी हो सके पूरा विश्व मुक्त हो जाए जिससे जनजीवन पहले जैसा सामान्य हो सके ।इसके लिए हर देश के नागरिकों को अपनी जिम्मेदारी का निर्वाहन करना होगा। सरकार एवम् सुरक्षा उपाय संबंधित निर्देशों का कड़ाई से पालन करना होगा।इस महामारी को हराने का यही एक मात्र उपाय है ।



1 thought on “Lockdown2: करोना वायरस संक्रमण का भय और लॉक डाउन व्यापक प्रभाव- सविता गौड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code



यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES