BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण ) के अंतर्गत गठित जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की हुई बैठक।

1 min read

BBT Times,बीकानेर



जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में अनुसूचित जाति एवं जनजाति (अत्याचार निवारण ) के अंतर्गत गठित जिला सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति की बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में गुरूवार को सम्पन्न हुई।

बैठक में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल.डी.पंवार ने गत बैठक का पालन प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया। इस संबंध में बताया गया कि चालू वित्तीय वर्ष में अक्टूबर 2021 तक प्राप्त 285 अनुसूचित जाति वर्ग के राहत प्रकरणों में 233.88 लाख रूपये की राशि स्वीकृत कर उत्पीड़ितों के खाते में भुगतान की गई। इसी प्रकार अनुसूचित जनजाति वर्ग के 21 प्रकरणों में 21.05 लाख रूपये की राहत राशि स्वीकृत कर उत्पीड़ितों के खाते में जमा कराई गयी।
    उत्पीडित परिवारों को आर्थिक रूप से मजबूत किये जाने के लिये विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित किये जाने की कार्यवाही की गई।
जिला कलक्टर ने इन वर्गाे के न्यायालयीन प्रकरणों में पेरवी की समीक्षा की और लोक अभियोजक को आवश्यक कार्यवाही करने को कहा। उन्होंने कहा कि जिला स्तर पर अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति अत्याचार निवारण अधिनियम के प्रावधानों के अनुसार आवश्यक कार्यवाही के लिये विशेष पहल एवं प्रयास किये जाए। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव,अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरूण प्रकाश शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे
*पुलिस एवं अभियोजन अधिकारियों के मध्य समन्वय बैठक*- जिला कलक्टर नमित मेहता की अध्यक्षता में पुलिस एवं अभियोजन के बीच समन्वय रहे, इस संबंध में बैठक आयोजित हुई। बैठक में जिला पुलिस अधीक्षक योगेश यादव, अतिरिक्त जिला कलक्टर (नगर) अरूण प्रकाश शर्मा, उप विधि परामर्शी योगेन्द्र दाधिच, लोक अभियोजक कमल नारायण पुरोहित, एडीपी भगवान सिंह राठौड़, समस्त न्यायालयों के अपर लोक अभियोजक एवं विशिष्ठ लोक अभियोजक उपस्थित थे।
बैठक में लोक अभियोजक व विशिष्ठ लोक अभियोजक ने पोक्सो कोर्ट के प्रकरणों की जानकारी दी। साथ ही पुलिस व लोक अभियोजक के बीच समन्वय के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए।
—-



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code



यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES