BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

जिला कलक्टर ने केशरदेसर जाटान में शिविर का किया अवलोकन समस्याओं का हो नियमसम्मत एवं त्वरित समाधान, पात्र लोगों को मिले योजनाओं का लाभ: मेहता

1 min read

BBT Times, बीकानेर



बीकानेर, जिला कलक्टर नमित मेहता ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के तहत शुक्रवार को केशरदेसर जाटान में आयोजित शिविर का अवलोकन किया।
उन्होंने शिविर के दौरान 22 विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल्स का निरीक्षण किया तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, पालनहार, मुख्यमंत्री कन्यादान तथा सुखद दाम्पत्य जैसी योजनाओं के तहत सभी पात्र लोगों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को स्वीकृति पत्र प्रदान किए तथा ग्रामीणों की समस्याएं सुनी। उन्होंने कहा कि प्रत्येक जायज समस्या का नियमसम्मत एवं त्वरित समाधान सुनिश्चित किया जाए। इस दौरान उन्होंने कोविड प्रोटोकॉल की पालना करने तथा कोविड से बचाव के लिए शतप्रतिशत टीकाकरण करवाने का आह्वान किया। गांव में हड्डारोड़ी के लिए जमीन आरक्षित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शीघ्र ही फॉलोअप शिविर भी आयोजित किए जाएंगे, इस दौरान ग्रामीणों की वंचित समस्याओं के समाधान के प्रयास होंगे।
जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी ओम प्रकाश ने कहा कि राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप 22 विभागों के अधिकारी गांव गांव पहुंचकर ग्रामीणों की वर्षों से लम्बित समस्याओं का समाधान कर रहे हैं। ग्रामीण भी अधिकाधिक संख्या में इन शिविरों का लाभ उठाएं।
इस दौरान उपखण्ड अधिकारी अशोक कुमार बिश्नाई, तहसीलदार कालूराम, विकास अधिकारी दिनेश कुमार, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उप निदेशक एलडी पंवार तथा महिला अधिकारिता विभाग की उप निदेशक मेघारतन, सरपंच राम दयाल कस्वा आदि मौजूद रहे।
शिविर के दौरान हुए यह कार्य
शिविर के दौरान 300 जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र, 125 आवासीय पट्टे तथा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 43 स्वीकृतियां जारी की गई। राजस्व रिकॉर्ड में शुद्धीकरण के 230, प्रतिलिपियों के 180 तथा खाता विभाजन के 15 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। वहीं सार्वजनिक प्रयोजनार्थ भूमि आवंटन के 3 प्रकरण प्राप्त हुए। सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत 101 स्वीकृतियां जारी की गईं तथा 31 पालनहार के 74 बच्चों को पालनहार योजना से जोड़ा गया।
प्रतियोगिता की विजेता छात्राएं हुई पुरस्कृत
इस दौरान जिला कलक्टर ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत आयोजित ब्लॉक स्तरीय पोस्टर प्रतियोगिता की विजेता छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किए। प्रतियोगिता में अनिता साहु ने प्रथम, भावना चौधरी ने द्वितीय व सुरजा कस्वां ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

code





DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES