BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

आने वाले 10 से 15 दिन बहुत महत्वपूर्ण, संक्रमण रोकथाम के लिए होम आइसोलेशन ही जरूरी : कलेक्टर गौतम

1 min read

BBT Times, बीकानेर 



जिला कलेक्टर कुमार पाल गौतम ने कहा कि लाॅक डाउन के दौरान जिले के  कैंपों में निवासरत प्रवासी श्रमिकों को उनके गृह राज्य भिजवाना तथा जिले में प्रवेश करने वाले  प्रवासियों की जांच करते हुए इस संक्रमण से रोकथाम हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। राजीव गांधी सेवा केंद्र में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए शुक्रवार को उपखंड अधिकारियों को निर्देश देते हुए जिला कलेक्टर ने कहा कि सभी अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि जिले में अन्य राज्यों से आ रहे प्रत्येक व्यक्ति की स्वास्थ्य जांच हो इसके लिए चैक पोस्ट पर बने कैंपों में 24 घंटे डाक्टर मौजूद रहे। यह सुनिश्चित किया जाए कि एक भी संक्रमित व्यक्ति कम्युनिटी में प्रवेश न कर सके।  गौतम ने कहा कि संक्रमण बचाव के लिए होम आइसोलेशन सबसे अहम प्रक्रिया होगी। यदि एक भी संक्रमित व्यक्ति प्रवेश पाता है तो सम्बंधित उपखंड अधिकारी तथा ब्लॉक सीएमओ सीधे तौर पर जिम्मेवार और जवाबदेह होंगे।
नोखा और श्रीडूंगरगढ़ बरतें विशेष सावधानी
जिला कलेक्टर ने कहा कि नोखा और श्री डूंगरगढ़ जिले के महत्वपूर्ण एंट्री प्वांइट्स होने के कारण यहां के एसडीओ इस संबंध में विशेष सावधानी बरतते हुए प्लानिंग करें तथा यह सुनिश्चित करें कि चैक पोस्ट 24 घंटे चले, कंट्रोल रूम हो, जहां प्रवेश करने वालों के पंजीयन, स्क्रीनिंग तथा होम आइसोलेशन का बान्ड भरने व प्रत्येक व्यक्ति के मोबाइल में राजकोप, आरोग्य सेतु जैसे ऐप डाउनलोड करने जैस समस्त काम चेकपोस्ट पर ही संपन्न कर लिए जाएं। कंट्रोल रूम से समस्त सूचनाएं तुरंत अपटेड हो और संबंधित अधिकारी के पास तुरंत सूचना भेजी जाए।
उन्होंने सीएमएचओ को निर्देश दिए कि प्रवासी श्रमिकों के लिए बनाए गए कैंपों में सभी नाकों पर डॉक्टर 24 घंटे मौजूद रहे। यदि कोई व्यक्ति हॉटस्पॉट से जिले में आ रहा है तो उसके स्टेट क्वॉरेंटाइन की व्यवस्था भी की जा सकती है। चेक पोस्ट पर ही आई एल आई लक्षणों वाले व्यक्तियों की अलग से सूचना संधारित हो तथा चैक पोस्ट पर ही ऐसे मरीजों को दवा उपलब्ध करवाई जाए। एसडीओ अपने उपखंड में बने चेकपोस्ट का रोजाना विजिट करें, लापरवाही किसी भी स्तर पर बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
गौतम ने कहा कि उपखंड स्तर पर समस्त व्यवस्थाएं चाक-चैबंद रखने के लिए जिस भी प्रकार के संसाधन चाहिए सूचना दें, संसाधनों की कोई कमी नहीं है। आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का रिकॉर्ड अपडेट हो, सभी अधिकारी अपने संपूर्ण क्षमता का सर्वोत्तम उपयोग करते हुए व्यवस्थाएं सुनिश्चित करवाएं।
आधारभूत सुविधाएं रहे उपलब्ध
जिला कलक्टर ने कहा कि चैक पोस्ट पर लोगों के लिए पानी, टाॅयलेट, बिजली, छाया जैसी सभी आधारभूत सुविधाएं उपलब्ध हो। टेंट आदि लगाकर छाया की व्यवस्था हो तथा टीवी आदि भी लगाए जाएं, जिससे यदि आने वाले श्रमिकों को ज्यादा देर तक इंतजार करना पड़े तो वे परेशान ना हों।

जिला कलेक्टर ने कहा कि उपखंड अधिकारी अपने स्तर पर ऐसा कोई पास जारी ना करें जिसमें किसी व्यक्ति को यहां से अन्य राज्यों में जाकर किसी प्रवासी को लाने की अनुमति दी जा रही हो।
ब्लॉक सीएमओ भेजे रोजाना रिपोर्ट
जिला कलेक्टर ने कहा कि ब्लॉक सीएमओ आइसोलेशन भेजे जाने वाले व्यक्तियों की रोजाना सूचनाएं दें। अगले 10 से 15 दिन बहुत महत्वपूर्ण है। संक्रमण रोकथाम के लिए होम आइसोलेशन ही सबसे जरूरी प्रक्रिया होगी।
ग्राम सेवक पटवारी करें गांव का भ्रमण, रखें नजर
गौतम ने कहा कि एएनएम, ग्राम सेवक, पटवारी, गांवों में भ्रमण करते रहें और यह सुनिश्चित करें कि बाहर से आए समस्त लोग होम आइसोलेशन में ही रहें। कोई भी नियमों की अनुपालना नहीं करता हुआ पाया जाए तो सम्बंधित के विरूद्ध नियमानुसार कड़ी कार्यवाही की जाए। गौतम ने कहा कि जिले में गर्भवती महिलाओं का स्वास्थ्य चैकअप आदि समस्त गतिविधियां सुचारू रूप से चलें और कोई लापरवाही ना हो सुनिश्चित करें। सभी उपखंड मुख्यालयों पर निजी चिकित्सालय नियमित खुले किसी भी व्यक्ति को स्वास्थ्य सेवाओं के बाधित होने का सामना ना करना पड़े ।
बैठक में अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) ए एच गौरी, जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर, उपखंड अधिकारी बीकानेर रिया केजरीवाल, सीएमएचओ डॉ बीएल मीणा तथा वीडियो कांफ्रेंस के जरिए समस्त उपखंड अधिकारी और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code

यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES