BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

दिल्ली सरकार ने शराब के बाद, पेट्रोल-डीजल महंगा किया, हर समय खुशियां नहीं रहती-सिसोदिया

1 min read

BBT Times, दिल्ली



दिल्ली में पेट्रोल-डीजल महंगा हो गया है. दिल्ली सरकार ने इन पर वैट बढ़ा दिया है. इसके बाद पेट्रोल 1.67 रुपये और डीजल 7.10 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है. दिल्ली में 50 दिन बाद तेल की कीमतें बढ़ी हैं.

अब पेट्रोल की कीमत 71.26 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल की कीमत 69.39 रुपये लीटर हो गई है. दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा कि मुश्किल वक्त में कड़े फैसले लेने होते हैं. उन्होंने लिखा,

जीवन में हर समय खुशियां नहीं रहती. मुश्किल वक्त में कड़े उपाय की जरूरत होती है. वित्त मंत्री के रूप में यही मैंने सीखा है.

Manish Sisodia

@msisodia

Life isn’t all about rainbows and sunshine. Tough times need Tough solutions – my learning as Finance Minister

केजरीवाल ने कहा था- 300 करोड़ रुपये रह गया दिल्ली का रेवेन्यू

सरकारी खज़ाने में कमी के चलते सरकार ने यह कदम उठाया है. बीते दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि सरकार का अप्रैल का रेवेन्यू 3500 करोड़ रुपये से घटकर 300 करोड़ रुपये ही रह गया है. इसी वजह से सरकार ने शराब पर 70 फीसदी टैक्स बढ़ा दिया है.

दिल्ली से पहले कई और राज्यों ने भी पेट्रोल-डीजल पर टैक्स बढ़ाया है. हरियाणा, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, असम, कर्नाटक, नगालैंड ने भी पेट्रोल-डीजल की कीमतें बढ़ाई हैं.

लॉकडाउन के चलते पेट्रोल-डीजल की बिक्री में कमी

पेट्रोल पंपों को लॉकडाउन के दौरान जरूरी सेवाओं में रखा गया है. लेकिन ट्रांसपोर्ट सर्विस, उद्योग बंद थे. इस वजह से पेट्रोल-डीजल की खपत कम रही. अप्रैल के महीने में पेट्रोल की बिक्री 61 प्रतिशत और डीजल 56.5 प्रतिशत कम हो गई. सरकार ने मई में लॉकडाउन में कुछ राहत दी है. अब माना जा रहा है कि मई में पेट्रोल-डीजल की डिमांड बढ़ सकती है.

क्या है वैट

बता दें कि सरकार ने पेट्रोल-डीजल को जीएसटी में नहीं रखा है. इस वजह से इस पर लगने वाले टैक्स की रेट फिक्स नहीं है. इस पर अभी भी वेल्यू एडेड टैक्स यानी वैट लगता है. वैट लगाने का अधिकार राज्य सरकारों को होता है. वे चाहें तो वैट की दर कम रख सकती है. चाहें तो बढ़ा सकती है. दिल्ली में पहले पेट्रोल पर वैट 27 फीसदी था जो अब 30 फीसदी कर दिया गया है. वहीं डीजल पर 16.77 फीसदी वैट को बढ़ाकर 30 फीसदी किया गया है. इस वजह से कीमतें बढ़ी हैं !

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code

यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES