BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

उच्च शिक्षामंत्री भाटी ने मुख्यमंत्री गहलोत के निर्देशानुसार आज को सिरोही और जालौर प्रभार जिलों की वीसीस के माध्यम से बैठकें ली।

1 min read

BBT Times, बीकानेर



जालौर/जयपुर/सिरोही, उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने श्री अशोक गहलोत के निर्देशानुसार शनिवार को सिरोही और जालौर प्रभार जिलों की बैठकें वीसीस के माध्यम से बैठकें ली। इन बैठकों में जिले के प्रभारी सचिव, जिला कलक्टर व जिले के अन्य उच्चाधिकारियों ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से भाग लिया।
सिरोही जिले की बैठक में जिला कलेक्टर श्री भगवती प्रसाद ने जिले में माइग्रेंट वर्कर्स के बारे में बताया कि यहाँ अहमदाबाद, सूरत और मुंबई जैसे हॉट स्पॉट स्थानों से लगभग 33000 प्रवासी आए हैं। जिनकी जिले की सीमा पर स्क्रीनिंग व जाँच करके भेजा गया है। उन्होंने बताया कि जिले में चिकित्सा व स्वास्थ्य सुविधाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। एक दिन पहले ही में कोरोना संक्रमण फैला है। इस अवसर पर सिरोही जिले के प्रभारी सचिव श्री सिद्धार्थ महाजन ने मौसम बदलने के साथ ही सर्वेक्षण की रणनीति में परिवर्तन तथा चिकित्सा सुविधाओं के विस्तार की सलाह दी।
इस बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिले के प्रभारी मंत्री श्री भँवर सिंह भाटी ने जिला प्रशासन से बॉर्डर पर माइग्रेंटस के डेटा रिकॉर्डिंग व इन्वेस्टिगेशन, पेयजल व विद्युत आपूर्ति, खाद्य सुरक्षा, न्यूनतम समर्थन मूल्य पर फसल की खरीद, मनरेगा श्रमिकों के नियोजन व सुरक्षा आदि के बारे में भी जानकारी ली।
भाटी ने बताया कि राज्य में कोरोना महामारी का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है। इसके लिए सभी आवश्यक ढांचागत सुविधाएं जैसे होम क्वारंटाइन व आइसोलेशन, वेंटिलेटर, सैनीटाईजिंग मटेरियल, मॉस्क, पीपीई किट आदि पर्याप्त मात्रा में जुटा लिए जाएं और प्रवासियों को बीएलओ ग्रामसेवक, पटवारी व ग्राम समिति की पूर्ण निगरानी में रखा जाए।
प्रभारी मंत्री ने निर्देशित किया कि अभी गर्मी का मौसम आरम्भ हो गया हैय अतः जिले में ट्यूबवैल व हैंडपंप मरम्मत कार्य को जल्द करने, टैंकरों से पेयजल आपूर्ति व अबाधित विद्युत आपूर्ति के पर्याप्त प्रबंधन कर लिए जाएं।
मनरेगा में मांग के अनुसार नियोजन बढ़ाकर प्रवासियों को रोजगार देने और किसानों की साथ ही, फसलों को न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए ग्राम सहकारी समितियों के विस्तार करने के आवश्यक कदम उठाने के लिए कहा।

जालौर जिले की रिपोर्ट प्रस्तुत करते हुए जिला कलक्टर श्री हिमांशु गुप्ता ने बताया कि जिले में पिछले दो दिन में ही कोरोना महामारी ने दस्तक दी है तथा इसके नियंत्रण के लिए आवश्यक प्रयास किए जा रहे हैं। मनरेगा के बारे में उन्होंने बताया कि जालौर जिला इस क्षेत्र में राज्य के अग्रणी जिलों में से एक है। इस वर्ष 200 मजदूर प्रति पंचायत के हिसाब से यहाँ 79542 मजदूरों को नियोजित किया गया है। बैठक में भाग लेते हुए जिला पुलिस अधीक्षक श्री हिम्मत अभिलाष टाक ने जिले में पुलिस व्यवस्था के बारे में पूर्ण ब्यौरा प्रस्तुत किया।
इस अवसर पर श्री आशुतोष टी पेडनेकर, प्रभारी सचिव ने बताया कि जिले में प्रवासियों की संख्या अत्यधिक बढ़ने के कारण अब कोरोना महामारी के प्रति अधिक सजग व सतर्क रहने की आवश्यकता है।
प्रभार जिले की बैठक लेते हुए भँवर सिंह भाटी, प्रभारी व उच्च शिक्षा मंत्री ने प्रवासियों की मॉनिटरिंग व निगरानी रखने, चिकित्सा व स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करवाने, कोरोना वारियर्स की सुरक्षा के लिए आवश्यक उपाय करने, केंद्र व राज्य सरकार की एडवाइजरी तथा विश्व स्वास्थ्य संगठन की गाइडलाइन्स के प्रचार-प्रसार, पर्याप्त मात्रा में मॉस्क व सैनीटाईजर उपलब्ध करवाने, कर्फ्यूग्रस्त क्षेत्रों में राशन, सब्जी, दूध व दवा की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आदेशित किया। प्रभारी मंत्री श्री भाटी ने इस अवसर पर गरीब, मजदूर, असहाय व जरूरतमंद को स्थानीय स्कूल, ग्रामसेवक या पटवारी के माध्यम से ड्राई राशन वितरण, खाद्य सुरक्षा, फसल खरीद और एनएफएसए को प्रभावी ढंग से लागू करने, पेयजल प्रबंधन, मनरेगा के माध्यम से स्थानीय व प्रवासी मजदूरों को रोजगार देकर फाइनेंसियल सपोर्ट करने, उनके कार्यस्थल पर पानी, छाया, दवा आदि की व्यवस्था करने के लिए जिला कलक्टर को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

श्री भाटी ने बताया कि राज्य सरकार अपने नागरिकों के स्वास्थ्य के प्रति अत्यन्त गंभीर है। इसके लिए राज्य के लोकप्रिय मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत जी स्वयं प्रतिदिन विभिन्न विभागों व जिला प्रशासन से फीडबैक लेकर निगरानी रखे हुए हैं। ऐसे में हम सबकी यह जिम्मेदारी है कि इस वैश्विक महामारी की घड़ी में पूर्ण सेवा-भाव व निष्ठा से अपने कर्तव्य का पालन करें। बैठक के अंत मे श्री भाटी ने उपस्थित सभी अधिकारियों को धन्यवाद दिया तथा उनके द्वारा किए जा रहे टीम वर्क की सराहना कर हौसला अफजाई की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES