BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

राजस्व मंत्री ने किया लूणकरणसर में नवनिर्मित तहसील भवन का उद्घाटन

1 min read

BBT Times, बीकानेर



बीकानेर, राजस्व मंत्री श्री रामलाल जाट ने शुक्रवार को लूणकरणसर में नवनिर्मित राजस्व तहसील भवन का लोकार्पण किया।
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ग्राम स्वराज के पक्षधर थे। सत्ता का विकेन्द्रीकरण उनकी दूरगामी सोच का परिणाम है। राज्य सरकार भी इसी सिद्धांत पर कार्य करते हुए , ग्राम पंचायतों और पटवार मंडलों को सशक्त कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले साढे तीन वर्षों में 27 नए उपखण्ड अधिकारी कार्यालय, 61 तहसील तथा 74 उप तहसील कार्यालय खोले गए हैं। अनेक स्थानों पर जर्जर भवनों को नवीनीकरण किया जा रहा है।
राजस्व मंत्री ने कहा कि आमजन को राजस्व से जुड़े कार्यों के लिए कार्यालयों का चक्कर नहीं निकालना पड़े, इसके मद्देनजर इन सेवाओं का डिजिटाइजेशन किया जा रहा है। जनहित को ध्यान रखते हुए और राजस्व से संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए आवश्यकता के अनुसार राजस्व कानूनों में परिवर्तन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन गांवों के संग अभियान का लाखों लोगों को लाभ मिला। ऐसे अभियान समय-समय पर आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने राजीव गांधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में अधिक से अधिक ग्रामीणों की भागीदारी का आह्वान किया।
राजस्थान भूदान-ग्रामदान बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा ने कहा कि नया तहसील भवन बनने से आमजन को लाभ होगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा अंत्योदय की भावना के साथ कार्य किया जा रहा है।
बंजर भूमि और चारागाह विकास बोर्ड के अध्यक्ष संदीप सिंह चौधरी ने कहा कि बोर्ड द्वारा मॉडल चारागाह विकास को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है। ग्राम पंचायतें अपने-अपने क्षेत्र में इसके लिए आगे आएं।
पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल ने कहा कि लूणकरणसर तहसील जिले की सबसे बड़ी और पुरानी तहसील है। लम्बे समय से यहां नया भवन बनाने की आवश्यकता महसूस की जा रही थी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा पहले कार्यकाल में बेहतर अकाल प्रबंधन किया गया। वहीं इस कार्यकाल में कोरोना के बाद लम्पी रोग का प्रभावी प्रबंधन किया जा रहा है।
पूर्व प्रधान गोविंद राम गोदारा ने कहा कि राज्य सरकार जन घोषणा पत्र में किए गए वादों पर खरी उतरी है। सरकार की योजनाएं अंतिम छोर तक बैठे व्यक्ति को राहत देने वाली हैं।
इससे पहले राजस्व मंत्री सहित अन्य अतिथियों ने फीता काटकर तथा शिलापट्टिका का अनावरण कर तहसील भवन का लोकार्पण किया। राजस्व मंत्री ने नवनिर्मित भवन का अवलोकन किया। उपखण्ड अधिकारी संजीव कुमार वर्मा ने भवन के ले-आउट के बारे मे बताया। अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ओमप्रकाश ने आभार जताया।
इस अवसर पर बीकानेर पंचायत समिति के प्रधान लालचंद आसोपा, उरमूल डेयरी के चेयरमेन नोपाराम जाखड़ तहसीलदार रामनाथ शर्मा, नायब तहसीलदार मदन यादव, विकास अधिकारी शीला देवी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
पूर्व मंत्री चौधरी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित
राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने भीमसेन चौधरी किसान छात्रावास पहुंचकर पूर्व मंत्री स्व. भीमसने चौधरी की प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि क्षेत्र के विकास में स्व. चौधरी के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकेगा। उन्होंने बताया कि उन्हें, स्व. भीमसेन चौधरी के मार्गदर्शन में कार्य करने का अवसर मिला। वे छत्तीस कौम को साथ लेकर चलते थे। इस दौरान भूदान ग्रामदान बोर्ड के अध्यक्ष लक्ष्मण कड़वासरा, बंजर भूमि और चारागाह विकास बोर्ड के अध्यक्ष संदीप सिंह चौहान, पूर्व मंत्री वीरेन्द्र बेनीवाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code

यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES