BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

एशिया कप 2022: भारत-पाक के बीच होगा मुकाबला, जानेंं अब तक एशिया कप में किसका रहा पलड़ा भारी,,!!

1 min read

BBT Times, नई दिल्ली



नई दिल्ली, एशिया में क्रिकेट के बादशाह बनने के लिए चार साल के लंबे अंतराल के बाद एक बार फिर एशिया कप का आयोजन किया जा रहा है। एशिया कप के इस महासंग्राम का आगाज 27 अगस्त से हो रहा है। भारत अपना पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ 28 अगस्त को खेलेगा। एशिया कप का फाइनल 11 सितंबर को होगा, लेकिन सबकी नजरें भारत-पाकिस्तान के बीच महा-मुकाबला पर हैं। इस खास मैच से मेगा टूर्नामेंट के रोमांच में और भी इजाफा होगा।

भारतीय क्रिकेट टीम रविवार को दुबई में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ अपने एशिया कप खिताब की रक्षा के लिए तैयार है। अब तक, दोनों टीमों के बीच 9 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेले गए हैं, जिसमें से भारत ने सात मैच जीते हैं, जबकि पाकिस्तान को सिर्फ दो में जीत मिली है।

एशिया कप में कितनी बार भिड़े हैं भारत-पाकिस्तान?

एशिया कप में भारत और पाकिस्तान 1984 से 2018 तक एक-दूसरे के खिलाफ 14 बार खेल चुके हैं, जिसमें एक मैच का कोई नतीजा नहीं निकला। बाकी के 13 मैचों में भारत ने 8 बार सफलता हासिल की है, वहीं पाकिस्तान ने 5 मैच जीते हैं। दोनों टीमों के बीच आखिरी बार आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के दौरान मैच खेला गया था।

मजबूत है भारत की दावेदारी

भारतीय टीम वर्तमान में शानदार फॉर्म में है। भारतीय टीम ने एकदिवसीय और टी20ई श्रृंखला में इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को उनके घरों में मात दी है। टीम टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष पर भी है। पाकिस्तान के खिलाफ यह मैच कप्तान रोहित शर्मा, बल्लेबाज विराट कोहली और केएल राहुल के लिए भी बेहद महत्वपूर्ण होगा। भारतीय दृष्टि से ये तीनों बल्लेबाज अपने बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन कर विपरीत परिस्थिति में भी टीम को जीत दिलाने की क्षमता रखतें हैं। इस खास मैच में विशेषकर सभी की निगाहें रोहित और विराट पर होंगी कि वह अपना सर्वश्रेष्ठ फॉर्म हासिल करें और मैच जिताने वाली पारी खेलें।

मध्य क्रम में नए खिलाड़ियों का उदय

आज के दौर में भारतीय क्रिकेट टीम बेहतरीन दौर में हैं। भारत के मध्य क्रम में नए सितारों का उदय हुआ है, जो टीम को शुरुआती दिक्कतों से उबारने का माद्दा रखते हैं। सूर्यकुमार यादव और दीपक हुड्डा दो रोमांचक स्ट्राइकर हैं, जो पहली गेंद से ही आक्रमण कर सकते हैं। इन दोनों हिटरों के पास इस मैच में अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ इतिहास में अपना नाम दर्ज कराने का मौका है। हार्दिक पांड्या और ऋषभ पंत जैसे बल्लेबाज भी अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखने के लिए उत्सुक होंगे।

गेंदबाजी में दिखेगी गहराई

भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में काफी गहराई है। मुख्य तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की गैरमौजूदगी में सभी की निगाहें भुवनेश्वर कुमार पर होंगी, जो आक्रमण की अगुवाई करेंगे। वह इस साल टी-20 में भारत के लिए शानदार रहे हैं, खासकर पावरप्ले के दौरान। यंगस्टर्स अर्शदीप सिंह और अवेश खान के पास भी प्रभाव डालने का मौका होगा। स्पिन विभाग में अनुभवी रविचंद्रन अश्विन और रविंद्र जडेजा आक्रमण की अगुवाई करेंगे। उन्हें युजवेंद्र चहल और युवा रवि बिश्नोई के साथ आक्रमण को अच्छी तरह से पूरा करना होगा और अपनी गेंदों से पाकिस्तानी बल्लेबाजों को परेशान करने में सफल रहेंगे।

एशिया कप के लिए भारत-पाक टीम

संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाने वाले एशिया कप 2022 के लिए भारतीय टीम में कई युवा खिलाड़ियों को टीम इंडिया में शामिल किया गया है। एशिया कप के लिए भारत की 15 सदस्यीय टीम में रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दीपक हुड्डा, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और आवेश खान शामिल हैं।

पाकिस्तान: बाबर आजम (कप्तान), शादाब खान, आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, हसन अली, नसीम शाह, शाहनवाज दहानी, उस्मान कादिर, मोहम्मद हसनैन।

रोमांचक होगा भारत-पाकिस्तान मुकाबला

दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में खेले जाने वाले भारत-पाकिस्तान महा-मुकाबला रोमांच से भरपूर रहने वाला है। टी20 विश्व कप 2021 के बाद एक बार फिर टीम इंडिया और पाकिस्तान की टीम क्रिकेट के मुकाबले में टकराने जा रही हैं। करीब दस महीने बाद भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत होगी। भारत सहित पूरे विश्व के क्रिकेट प्रशंसकों के बीच भारत-पाकिस्तान के इस महामुकाबले का बेसब्री से इंतजार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code

यह देखना न भूलें !



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES