BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

जिला कलक्टर पहुंचे कोलायत, ग्राम विकास अधिकारी मिला अनुपस्थित, निलम्बन के निर्देश। जाने पूरी खबर

1 min read

BBT Times, बीकानेर/कोलायत



बीकानेर, जिला कलक्टर कुमार पाल गौतम ने गुरूवार को कोलायत उपखंड क्षेत्र में टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का दौरा किया। गौतम ने इस दौरान होम क्वेरटाइन में लोगों की स्थिति भी देखी और अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
कोलायत दौरे के दौरान जिला कलक्टर ने मोखा में टिड्डी प्रभावित क्षेत्र का भ्रमण कर जायजा लिया और कहा कि जहां भी टिड्डी ने नुकसान पहुंचाया है उन खेतों में नुकसान का आकलन के लिए जल्द से जल्द गिरदावरी की जाए और रिपोर्ट भिजवाएं। गौतम ने कहा कि टिड्डी को खत्म करने के लिए किए गए कीटनाशक छिड़काव के बाद खाली डिब्बों का उचित तरीके से निस्तारण किया जाए, जिससे किसी पशु आदि को कीटनाशक से नुकसान ना पहुंच सके।
जिला कलक्टर ने हदां में बाहर से आने के बाद होम क्वेरंटाइन में रह रहे लोगों की स्थिति जानी और निगरानी में नियुक्त अधिकारियों के अनुपस्थित मिलने पर नाराजगी जताई। गौतम ने कहा कि शिक्षा विभाग के अधिकारी होम क्वेरटाइन लोगों पर निगरानी रखे। जिम्मेदार अधिकारी नहीं मिलने पर गौतम ने कहा कि जिसकी भी जवाबदेही बनती है वे अधिकारी अपनी जिम्मेदारी समझे, होम क्वेरंटाइन में रह रहे लोग क्वेरंटाइन अवधि में बाहर नहीं निकले यह सुनिश्चित करे ताकि बीमारी को फैलने से रोका जा सके। पीईओ तथा सीबीओ नियमित निरीक्षण करें। अक्कासर में निरीक्षण के दौरान जिला कलक्टर ने शराब की दुकान का भी निरीक्षण किया देखा कि कफ्र्यू क्षेत्र होने के बावजूद कहीं दुकान से शराब की बिक्री तो नहीं हो रही है।
ग्राम विकास अधिकारी के निलम्बन के निर्देश
जिला कलक्टर ने हाडला भाटियान ग्राम पंचायत में निरीक्षण के दौरान ग्राम विकास अधिकारी को कार्यालय में अनुपस्थित पाया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि ग्राम पंचायत का रिकार्ड भी सही ढंग से संधारित नहीं किया गया है। इस पर नाराजगी जताते हुए गौतम कहा कि कार्यालय समय में ड्यूटी पर नहीं मिलना गंभीर लापरवाही के तहत आता है। जिला कलक्टर ने हाडला भाटियान के ग्राम विकास अधिकारी बजरंग सिंह शेखावत को तुरंत प्रभाव से निलम्बित करने के निर्देश दिए। गौतम ने निर्देशानुसार कोलायत विकास अधिकारी ने ग्राम विकास अधिकारी को तत्काल प्रभाव से निलम्बत के निर्देश जारी कर दिए।
मनरेगा के तहत अधिकाधिक काम हो
जिला कलक्टर ने कहा कि सभी गांवों में महात्मा गांधी नरेगा के तहत अधिकाधिक कार्य प्रारम्भ किए जाएं। यह प्रयास हो कि इस योजना के जरिए अधिक से अधिक लोगों को रोजगार मिले। बाहर से आए प्रवासी मजदूर को भी क्वेरंटाइन अवधि पूरी होने के बाद जाॅब कार्ड बनाने का काम प्राथमिकता से हो तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि काम करने के इच्छुक प्रत्येक व्यक्ति को योजना में नियोजित किया जाए। जिला कलक्टर ने चानी से होते हुए चांडासर तथा हाडला का दौरा किया। इस दौरान प्रशिक्षु आईएएस कनिष्क कटाारिया और कोलायत उपखंड अधिकारी प्रदीप चाहर उपस्थित रहे।
तपती धूप में खेतों में घूमे, किसानों को दिया आश्वासन
कोलायत तहसील के कुछ क्षेत्रों में पिछले कई दिनों में टिड्डियों का प्रकोप हो रहा है। इसका जायजा लेेने जिला कलक्टर ने भरी दुपहरी में खेतों में जाकर किसानों से बातचीत की, अधिकारियों को निर्देश दिए और किसानों को आश्वासन दिया कि उनके नुकसान की हरसंभव भरपाई करवाने के प्रयास किए जाएंगे।
निषेधाज्ञा क्षेत्र का निरीक्षण
जिला कलक्टर ने इसके बाद बीकानेर शहर के सिटी कोतवाली पुलिस थाना क्षेत्र में निषेधाज्ञा प्रभावित सुनारों व सुथारों की गुवाड़ का भी निरीक्षण किया। जिला कलक्टर ने क्षेत्र में भ्रमण कर अधिकारियों को निर्देश दिए कि दूध, राशन की आपूर्ति में सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना सुनिश्चित हो तथा लोग अनावश्यक घरों से ना निकले और साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखे।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES