BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

गुप्ता ने देशनोक में कोविड-19 की समीक्षा, होम क्वाॅरेंटाइन प्रवासियों से मिलकर उन्हें घरों में रहने के दिए निर्देश

1 min read

BBT Times, बीकानेर



बीकानेर । आयुक्त विभागीय जांच प्रवीण गुप्ता गुरूवार को देशनोक पहंुचे और कोविड-19 के संबंध में नगर पालिका क्षेत्र में पहंुचे प्रवासियों, स्क्रीनिंग, क्वाॅरेंटाइन की व्यवस्थाओं की समीक्षा की और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
आयुक्त विभागीय जांच गुप्ता ने राजकीय करणी उच्च माध्यमिक विद्यालय देशनोक में कोविेड-19 के मद्देनजर बनाए संस्थागत केन्द्र का निरीक्षण किया और इसमें आवासित प्रवासियों के सवाल-जबाव किए। उनके देशनोक में आवास होने के बावजूद इस केन्द्र में रहने का कारण और सुविधाओं के बारे में प्रश्न किए। उन्हें प्रवासियों ने बताया कि वे मुम्बई से आए थे, उनका घर भी देशनोक में लेकिन घर में ज्यादा सुविधा नहीं होने की वजह से वे यहां रह रहे है। खाना, नाश्ता और अन्य सुविधाएं वे अपने घर से ही मंगवाते है। कभी भी इस केन्द्र से बाहर नहीं गए और कोरोना वायरस संक्रमण के संबंध में जारी एडवाइजरी की पालना कर रहे है। वर्तमान में इस केन्द्र में 2 व्यक्ति रह रहे है।
गुप्ता ने यहां उपखण्ड अधिकारी रिया केजरीवाल और नगर पालिका देशनोक की ईओ राजल राव से नगर पालिका के विभिन्न वार्डों में पहुंचे प्रवासियों के बारे में विस्तार से जानकारी लेते हुए कहा कि बाहर से पहुंचे लोगों के घरों पर बराबर कड़ी निगरानी रखी जाए। जिन अध्यापकों, चिकित्सा स्टाॅफ तथा बीएलओ को नियुक्त किया है, वे प्रतिदिन होम क्वारंेटाइन लोगों के निवास पर चस्पा किए गए नोटिस पर अपने हस्ताक्षर जरूर करें। होम क्वाॅरेंटाइन की अवधि पूरी होने पर उनके स्वास्थ्य की पूरी जांच करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि क्वाॅरंेटाइन वालों के घर में रहने वाले अन्य लोगों में कोरोना वायरस के लक्षणों के बारे में जानकारी ली जाए। पूरी संतुष्टि के बाद ही उन्हें बाहर जाने की अनुमति दी जानी चाहिए।
नगर पालिका ईओ राजल राव ने बताया कि देशनोक पालिका क्षेत्र में मुम्बई, सूरत, दिल्ली आदि शहरों से आज तक 248 लोग परिवार सहित आए है। कुछ लोगों की होम क्वाॅरेंटाइन अवधि पूरी होने वाली है। चिकित्सकों से जांच करवाने के बाद ही इन्हें नियमानुसार अनुमति दी जायेगी।
गुप्ता ने देशनोक के वार्डों में नियुक्त कार्मिकों की गतिविधयों तथा होम क्वाॅरेंटाइन हुए लोगों के बारे में वार्डों में मौके पर जाकर जानकारी ली। उन्होंने होम क्वाॅरंेटाइन हुए लोगों मिलकर उनसे बातचीत की और उनके खाने-पीेने और दैनिक गतिविधियों के बारे में फीड बैक लिया और उन्हें कहा कि वे अपने घरों में रहकर, नियमों की पालना करते हुए स्वयं और को भी सुरक्षित रखने में प्रशासन को सहयोग करें। उन्होंने होम क्वांरेटाइन लोगों के पड़ोसियों से भी इन लोगों के बारे में जानकारी ली और कहा कि अगर ये लोग बाहर निकलते हैं तो इसकी स्थानीय प्रशासन को जानकारदी दे ताकि संक्रमण से लोगों को बचाया जा सके। इस अवसर पर नायब तहसीलदार कैलाश दान भी उपस्थित थे।
——

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES