BBT Times

Latest and Breaking News Samachar in Hindi from Bikaner

कोरोना वायरस के संक्रमण के मद्देनजर पूर्व में गठित 12 प्रकोष्ठों का पुनर्गठन, जिला मजिस्ट्रेट गौतम ने एक आदेश जारी किया ! जाने पूरी खबर

1 min read

BBT Times, बीकानेर



बीकानेर,  जिला मजिस्ट्रेट कुमार पाल गौतम ने एक आदेश जारी कर कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण के मद्देनजर पूर्व में गठित 12 प्रकोष्ठों का पुनर्गठन किया है।
जिला मजिस्ट्रेट ने गुरूवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) के संक्रमण की रोकथाम के लिए 12 प्रकोष्ठों का गठन किया है। इन प्रकोष्ठों में भारतीय प्रशासनिक सेवा,राजस्थान प्रशासनिक सेवा, लेखा सेवा के अधिकारी एवं प्रचार प्रसार तथा सूचना सम्प्रेषण के अधिकारियों को नियुक्त कर, कोविड-19 के प्रबन्धन का दायित्व सौंपा है।
आदेशानुसार समन्वय, सामान्य प्रकोष्ठ के प्रभारी अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रशासन) ए.एच.गौरी को बनाया गया है। गौरी राज्य सरकार द्वारा प्राप्त आदेशों व निर्देशों की पालना, कोरोना संक्रमण की रोकथाम से संबंधित व्यवस्थाओं व विभिन्न प्रकोष्ठों की कठिनाईयों का निवारण की कार्यवाही करेंगे।
कानून व्यवस्था प्रकोष्ठ की प्रभारी अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (शहर) सुनीता चैधरी को बनाया है, जो कानून व्यवस्था का संधारण के अलावा जिले से बाहर जाने व आने वाले नागरिकों के संबंध में आदेश जारी करेंगी।
दवाईयां, जांच एवं स्क्रीनिंग प्रकोष्ठ का प्रभारी अधीक्षक पी.बी.एम. चिकित्सालय डॉ. मोहम्मद सलीम व मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बी.एल. मीना को बनाया है, क्वारेन्टाईन प्रकोष्ठ के प्रभारी आयुक्त नगर निगम डॉ. खुशाल यादव व सचिव नगर विकास न्यास मेघराज सिंह मीणा को शहरी क्षेत्र के लिए और मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद नरेन्द्र पाल सिंह को ग्रामीण क्षेत्र का प्रभारी नियुक्त किया है। यह प्रकोष्ठ चिन्हित व्यक्तियों क्वारेन्टाईन केन्द्रों तक भेजने तथा उनकी स्क्रीनिंग, सैम्पल लेना तथा क्वॉरेंटाइन में रखे गए व्यक्तियों के लिए समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करवाएंगे।
प्रवासी प्रकोष्ठ का उपखण्ड मजिस्ट्रेट रिया केजरीवाल को जिला प्रभारी बनाया गया है। केजरीवाल बीकानेर जिले के निवासी जो अन्य प्रदेशों में निवास कर रहे हैं उनकी सूचनाओं का संकलन कर उन्हें बीकानेर लाने की कार्यवाही करेंगी।
प्रशिक्षु आई.ए.एस. अभिषेक सुराणा व सहायक निदेशक लोक सेवाएं सविना बिश्नोई को भी इसी प्रकोष्ठ का प्रभारी बनाया गया है, जो अन्य प्रदेशों के श्रमिकों व निवासियों का पटवारियों के माध्यम से सर्वे करवाकर उनके गृह राज्य व जिलों में भिजवाने की कार्यवाही करेंगे।
गौतम ने बताया कि जिला रसद अधिकारी यशवंत भाकर को खाद्य सामग्री प्रकोष्ठ का प्रभारी बनाया गया है। भाकर भामाशाहों से प्राप्त होने वाली खाद्य सामग्री के किट प्राप्त करवाएंगे, उनका भण्डारण और भोजन पैकेट का सूची के अनुसार वितरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। साथ ही खाद्य सामग्री के सम्बन्ध में प्राप्त हुई शिकायतों पर कार्यवाही करेंगे।
नगर विकास न्यास सचिव मेघराज सिंह मीना को आवास व्यवस्था, मास्क व सैनेटाईजर इत्यादि प्रकोष्ठ का प्रभारी बनाया है, जो जिला मुख्यालय एवं उपखण्ड मुख्यालय पर विभिन्न धर्मशालाओं, होटलों, सामुदायिक भवनों की सूची तैयार करवाएंगे और आवश्यकता पडऩे पर इन आवासों में आमजन को ठहराने के सम्बन्ध में आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे । साथ ही वे स्वयं सेवी संगठनों, विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से आवश्यक मात्रा में मास्क तैयार करवाएंगे और उनका वितरण करवाना सुनिश्चित करेंगे। जरूरत वाले स्थानों पर सैनेटाईजर उपलब्ध करवाएंगे।
क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी ज्ञानदेव विश्वकर्मा को वाहन व्यवस्था प्रकोष्ठ का प्रभारी बनाया गया है, जो लॉकडाउन के दौरान जिला मुख्यालय पर आवश्यक वाहनों की अनुमति देना, जिले से बाहर जाने और बाहर से आने वाले वाहनों को अनुमति देंगे तथा आवश्यकतानुसार वाहन उपलब्ध करवाने की व्यवस्था करेंगे।
उप निदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग विकास हर्ष को प्रचार प्रसार प्रकोष्ठ का प्रभारी बनाया गया है। यह प्रकोष्ठ कोरोना से सम्बन्धित राज्य सरकार द्वारा आमजन के लिए जारी दिशा निर्देशों का अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार, आमजन में जागरूकता, राज्य सरकार व जिला प्रशासन द्वारा आमजन की सुविधा के लिए किए गए इन्तजामों का प्रचार-प्रसार करवाना सुनिश्चित करेंगे।
उप निदेशक सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग सत्येन्द्र सिंह राठौड़ को सूचना सम्पे्रषण प्रकोष्ठ का प्रभारी बनाया गया है, जो सूचना संकलित कर राज्य नियंत्रण कक्ष व वॉर रूम को भिजवाएंगे। पेंशन सहायता प्रकोष्ठ में कोषाधिकारी पवन कस्वां, उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग एल.डी.पवांर व श्रम अधिकारी अब्दुल सलाम को नियुक्त किया है। यह प्रकोष्ठ वृद्धावस्था एवं विकलांग पेंशन के भुगतान की त्वरित कार्यवाही करेगा, राज्य सरकार द्वारा की गई आर्थिक सहयोग की घोषणा के भुगतान के सम्बन्ध में पात्र व्यक्तियों का चयन कर उनको भुगतान सम्बन्धी कार्यवाही करना सुनिश्चित करेंगे। नियंत्रण कक्ष की प्रभारी सहायक निदेशक लोक सेवाएं सबिना बिश्नोई को बनाया गया है। जिले में लॉक डाउन की अवधि में विभिन्न प्रकोष्ठों, आमजन की सुविधा के लिए 24 घंटे कार्यरत रहेगा। किसी भी प्रकार की सूचना प्राप्त होने पर संबंधित प्रकोष्ठों, अधिकारियों से समन्वय स्थापित कर प्राप्त सूचना उनको देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

*

code



DESIGN BY : INDIA HOSTING DADDY

Live Updates COVID-19 CASES